Plan plus e Gram Swaraj epanchayat

Plan plus e Gram Swaraj Portal: app | Payment – सरकारी योजना

|| Plan plus ,planplus , egram , epanchayat , gram panchayat ,। ई ग्राम स्वराज पोर्टल ऑनलाइन , e gram Swaraj portal , egramswaraj.gov.in ||

E Gram Swaraj Portal को देश के प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा 24 अप्रैल 2021 को राष्ट्रीय पंचायती राज दिवस के अवसर पर PlanPlus Portal की जगह पर विकसित किया गया । e-Gram Swaraj Portal भी Plan Plus Portal की तर्ज पर काम करता है साथ ही आपको ग्राम पंचायत में जो भी फंड आए, जो भी काम किए गए इत्यादि की जानकारी उपलब्ध कराता है । epanchayat Swaraj Portal के जरिए आप PlanPlus Portal के ही तरह जान पाएंगे कि आपके ग्राम पंचायत में विकास के कार्य कितने हुए, केंद्र सरकार और राज्य सरकार के द्वारा कितने फंड आवंटित किए गए और इस फंड का कहां पर प्रयोग किया गया । जिससे घूसखोरी और बेईमानी को मुंहतोड़ जवाब मिलेगा और ग्राम के लोगों को भी पता चल पाएगा कि Gram Panchayat में कितना पैसा आया और उसका कहां पर प्रयोग किया गया है ।

आज के आर्टिकल में sarkariyojnaa.com के द्वारा आपको E Gram Swaraj Portal egram swaraj App तथा Plan Plus Portal से संबंधित लगभग सारी जानकारी दी जाएगी ।

Plan plus e Gram Swaraj epanchayat

 

Learn This Article In English

इस पोस्ट में क्या है ?

Epanchayat Plan Plus Egram Swaraj App

E gram panchayat की शुरुआत राज्य के शहरी तथा ग्रामीण क्षेत्र की पंचायतों की जानकारी डिजिटल प्लेटफॉर्म के माध्यम से नागरिकों को उपलब्ध कराने के लिए की गई हैं । Egram Panchayat App या E Gram Swaraj Portal के जरिए राज्य के जो भी इच्छुक लाभार्थी Gram panchayat की जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं वह ऑनलाइन के माध्यम से इसकी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं । ग्राम पंचायतों में होने वाले कार्य या ग्राम पंचायतों की जानकारी देखने के लिए आपकी egram Swaraj Internet Portal , Plan plus Portal के साथ e gram swaraj app को Play retailer से डाउनलोड कर इसका प्रयोग कर सकते हैं । e-gram Swaraj App को डाउनलोड करने के बाद आप यह आसानी से पता लगा सकते हैं कि आपके पंचायत का क्या स्टेटस है केंद्र सरकार के द्वारा उन्हें कितने फंड आवंटित किए गए हैं और इन फंडों को कहां पर प्रयोग किया गया है साथी बहुत सारे रिपोर्ट हैं जो आप epanchayat Gram Swaraj Portal तथा E gram swaraj app की सहायता से देख सकते हैं ।

E Gram Swaraj Portal या Plan Plus Portal क्या है ?

केंद्र सरकार के द्वारा पहले पंचायतों की जानकारी साथ ही पंचायत में चल रहे कार्य की जानकारी डिजिटल रूप से इकट्ठा करने के लिए PlanPlus Portal को विकसित किया गया था लेकिन इसे अभी बदलकर egram panchayat Swaraj Portal कर दिया गया है । इस पोर्टल के जरिए ग्राम पंचायतों को डिजिटल बनाने का काम किया जाता है साथ ही इस पोर्टल पर ग्राम पंचायतों का लेखा-जोखा रखने का काम भी किया जा रहा है यानी आप इस पोर्टल के प्रयोग से यह जान पाएंगे कि आपके gram panchayat में प्रधान का स्टेटस क्या है ?, साथ ही कार्य कितनी प्रगति पर है , केंद्र सरकार द्वारा कितने फंड आवंटित किए गए हैं और इसका प्रयोग कहां पर किया गया , इत्यादि जैसी जानकारी आप E Gram Swaraj Portal के जरिए ऑनलाइन के माध्यम से देख सकते हैं ।

Egram Swaraj Portal , Plan Plus Portal को शुरू करने के पीछे केंद्र सरकार का एक ही उद्देश्य है कि भारत के आम नागरिकों तक पारदर्शिता के साथ चल रहे कार्यों की जानकारी उपलब्ध हो सके । साथ ही egram Swaraj Portal और पंचायती राज्य के लिए कार्य आधारित लेखांकन अनुप्रयोग को सरल बनाने के उद्देश्य से भी विकसित किया गया है, Gram Panchayat Swaraj Portal को विकसित करने का उद्देश्य भी केंद्रीयकृत योजना , प्रगति रिपोर्ट और कार्य आधारित लेखांकन को बेहतर ढंग से पारदर्शिता के साथ पोर्टल पर दिखाया जा सके ।

Egram Swaraj Abhiyan Highlights

🔥 योजना का नाम  🔥 Plan Plus e-Gram Swaraj Yojana
🔥 शुरू किया गया 🔥 केंद्र सरकार के द्वारा
🔥 उद्देश्य 🔥 पंचायती राज की जानकारी रखना तथा चल रहे कार्य के रिपोर्ट को पारदर्शिता के साथ लोगों को दिखाना ।
🔥 लाभ 🔥 हम लोगों को ग्राम पंचायत की सभी जानकारी उपलब्ध होगी जिससे घूसखोरी और बेईमानी के मामले कम होंगे ।
🔥 Official Web site 🔥 Click on Right here

planplus egram swaraj Portal / e Gram Swaraj app के लाभ

  • ➡️ E gram swaraj app पंचायतों के संचालन को नियमित रूप से कराने के लिए किया गया है ।
  • ➡️ epanchayat gram swaraj utility तथा egram Swaraj Portal के जरिए लोग पंचायत में चल रहे काम की निगरानी सरलता से कर सकते हैं ।
  • ➡️ Plan plus egram swaraj App के जरिए लोग किसी ग्राम पंचायत की पूरी जानकारी जैसे कि सरपंचों, पंचो, पंचायतों के सचिव ,वित्त विरान ,परिसंपत्ति का विवरण इत्यादि जैसे विवरण आसानी से देख सकते हैं ।
  • ➡️ egram Swaraj Portal डाटा एंट्री की संख्या को तर्कसंगत बनाया गया है साथ ही इसमें उपयोगकर्ताओं के लिए सरल नेविगेशन की भी व्यवस्था उपलब्ध है ।
  • ➡️ पंचायतों की जानकारी तथा अन्य सुविधा का लाभ लेने के लिए उपयोगकर्ता egram Swaraj Cellular Software को भी अपने एंड्रॉयड फोन में इंस्टॉल कर सकते हैं ।
  • ➡️ planplus epanchayat Swaraj App के माध्यम से उपयोगकर्ता कार्यपालक को गतिविधियों योजनाएं निर्माण बजट आवंटन योजनाओं की निगरानी इत्यादि जैसी जानकारी आसानी से प्राप्त कर सकते हैं ।

ई ग्राम स्वराज पोर्टल पर दी जाने वाली जानकारी को कैसे देखें ?

जैसा कि मैंने आपको ऊपर भी बताया epanchayat gram swaraj portal का प्रयोग आप किन शर्तों और कौन सी जानकारी को प्राप्त करने के लिए कर सकते हैं । अगर आप epanchayat gram swaraj portal से अपने पंचायतों या रिपोर्ट की जानकारी देखना चाहते हैं तो नीचे बताए गए प्रक्रिया को अपनाएं ।

E gram swaraj internet portal stories

  • ➡️ सबसे पहले आपको Plan plus egram swaraj की आधिकारिक वेबसाइट egramswaraj.gov.in पर जाना होगा ।
  • ➡️ वेबसाइट पर जाते ही आपके सामने इसका Dwelling Web page खुलकर आ जाएगा जैसा नीचे देख सकते हैं । 👇👇

E gram swaraj Portal epanchayat

  • ➡️ Dwelling Web page पर आपको Newest Replace , Bodily Progress तथा Monetary progress के बाद Reviews का कॉलम देखने को मिलेगा ।
  • ➡️ रिपोर्ट देखने के लिए आपको सबसे नीचे रिपोर्ट के सेक्शन में जाना होगा और यहां पर आप जिस भी रिपोर्ट को देखना चाहते हैं उसका लिंक मिल जाएगा । जैसा नीचे देख सकते हैं 👇👇

E gram swaraj Portal Reports , panchayati raj

  • ➡️ निम्नलिखित रिपोर्ट आप देख सकते हैं Analytical Reports , Panchayat Reports , Planning , Accounting , PFMS Dashboard
  • ➡️ जिस भी रिपोर्ट की जानकारी आप देखना चाहते हैं उस पर क्लिक करेंगे और कुछ जानकारी दर्ज करने के बाद आपके सामने वह रिपोर्ट खुलकर आ जाएगा ।

नोट :- यहां सारे काम आप eGram Swaraj Cellular Software के माध्यम से भी कर सकते हैं और प्रक्रिया भी लगभग सामान ही रहेगी ।

ई ग्राम स्वराज मोबाइल एप्लीकेशन डाउनलोड कैसे करें ?

अगर आप epanchayat Gram Swaraj Portal की सारी सुविधा को अपने मोबाइल पर मोबाइल एप्लीकेशन के माध्यम से उपयोग में लेना चाहते हैं तो इसका भी प्रावधान किया गया है ऐसा करने के लिए आप अपने फोन में egram swaraj cell utility को डाउनलोड कर सकते हैं । E gram swaraj cell utility को डाउनलोड करने के लिए नीचे बताई गई प्रक्रिया को ध्यान पूर्वक अपनाएं ।

Step to obtain egram swaraj app

  • ➡️ सबसे पहले आपको अपने फोन में Google play store को ओपन करना होगा और सर्च बॉक्स में E gram swaraj लिखकर सर्च करनी होगी ।
  • ➡️जैसे ही आप E gram swaraj लिख कर सर्च करेंगे आपके सामने बहुत सारे एप्लीकेशन खुलकर आ जाएंगे ।
  • ➡️ इनमें से आपको Ministry of Panchayati Raj के द्वारा जो Egramswaraj App पब्लिश किया गया है उसे ही इंस्टॉल करना होगा जैसा नीचे देख सकते हैं । 👇👇

  • ➡️ इस ऐप को आप अपने फोन में इंस्टॉल करेंगे और इसे ओपन करेंगे ओपन करने के बाद जो भी परमिशन आप से मांगी जाएगी उसे एलाऊ करेंगे और फिर आप इस ऐप के बदौलत पंचायती राज से संबंधित सभी जानकारी को प्राप्त कर पाएंगे ।

Plan pluse panchayat E Gram Swaraj Contact US

अगर आप epanchayat Gram Swaraj Portal से संबंधित किसी प्रकार की जानकारी या किसी भी प्रकार की शिकायत दर्ज करना चाहते हैं तो नीचे दिए गए ईमेल पर संपर्क कर सकते हैं ।

E-mail at egramswaraj[at]gov[dot]in
Ministry of Panchayai Raj
Authorities of India
eleventh Ground, J.P. Constructing,
Kasturba Gandhi Marg, Connaught Place,
New Delhi-110001

FAQ Plan plus Portal , E Gram swaraj Scheme 2021

Q 1. ई ग्राम स्वराज योजना क्या है ?

ई ग्राम स्वराज योजना केंद्र सरकार के द्वारा ग्राम पंचायतों के संचालन को सुचारू रूप से करने के लिए शुरू की गई एक योजना है। इस योजना के तहत भारत के सभी ग्रामीण तथा शहरी क्षेत्र के ग्राम पंचायतों की जानकारी मौजूद होती है साथ ही इसके तहत उनके संचालन और फंड के आवंटन की भी देख रखी जाती हैं ।

Q 2. गांव में कितना पैसा आया और कौन से काम के लिए पैसा भेजा गया ?

अगर आप यह जानना चाहते हैं कि आपके ग्राम पंचायत में केंद्र सरकार या फिर राज्य सरकार के द्वारा कितने फंड का आवंटन किया गया है और यह फंड किस कार्य के लिए आवंटित किया गया है तो इसकी जानकारी भी आप ई ग्राम स्वराज पोर्टल के द्वारा देख सकते हैं । इसके लिए आपको ई ग्राम स्वराज पोर्टल पर जाना होगा और रिपोर्ट के सेक्शन में जाकर रिपोर्ट चेक करनी होगी ।

Q 3. ई ग्राम स्वराज पोर्टल का क्या फायदा है ?

ई ग्राम स्वराज पोर्टल राज्य के नागरिकों को पारदर्शिता के साथ ग्राम पंचायत में हो रहे हैं सभी कार्यों की जानकारी उपलब्ध कराता है साथ ही यह भी बताता है कि आपकी ग्राम पंचायत में केंद्र सरकार या राज्य सरकार के द्वारा कितने फंड भेजे गए और इसका इस्तेमाल कहां किया गया । जिससे परिणाम स्वरूप नागरिक को यह पता चल जाता है कि सरकार ने तो पैसा भेजा लेकिन ग्राम प्रधान मुखिया ने काम किया या नहीं ।

Q 4. ई ग्राम स्वराज पोर्टल पर शिकायत कैसे करें ?

अगर आप ई ग्राम स्वराज पोर्टल ( PlanPlus Portal ) पर शिकायत करना चाहते हैं तो ऐसी कोई समुचित व्यवस्था नहीं की गई है लेकिन हां आप इसके ईमेल पर मेल कर कोई भी शिकायत दर्ज कर सकते हैं। अगर ज्यादा समस्या आती तो ऐसी स्थिति में आप सूचना के अधिकार अधिनियम के अंतर्गत भी शिकायत कर सकते हैं । E-mail :- [email protected]

Q 5. ग्राम स्वराज मोबाइल एप्लीकेशन कहां से डाउनलोड करें ?

अगर आप epanchayat gram swaraj cell utility को अपने फोन में डाउनलोड करना चाहते हैं तो आप एंड्रॉयड फोन के लिए Play retailer का सहारा ले सकते हैं । Google play retailer में जाने के बाद आपको egram swaraj search करनी होगी उसके बाद आप इसके आधिकारिक एप्लीकेशन को डाउनलोड कर पाएंगे वैसे हमने इस आर्टिकल के ऊपर में आपको E gram swaraj mobile application downloadकरने की प्रक्रिया बताइए है ।

नोट :- तो आज के इस आर्टिकल में आपने  Plan plus egram swaraj Portal से संबंधित लगभग सारी जानकारी प्राप्त की अगर आप फिर भी कुछ पूछना या जानना चाहते हैं तो कमेंट के माध्यम से पूछ सकते हैं । हमारे टीम द्वारा आपका रिप्लाई जरूर किया जाएगा ।

ध्यान दें :- ऐसे ही केंद्र सरकार और राज्य सरकार के द्वारा शुरू की गई नई या पुरानी सरकारी योजनाओं की जानकारी हम सबसे पहले अपने इस वेबसाइट sarkariyojnaa.com के माध्यम से देते हैं तो आप हमारे वेबसाइट को फॉलो करना ना भूलें ।

अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आया है तो इसे Like और share जरूर करें ।

इस आर्टिकल को अंत तक पढ़ने के लिए धन्यवाद…

Posted by Amar Gupta

FAQ Plan plus Portal , E Gram swaraj Scheme

✔️ ई ग्राम स्वराज योजना क्या है ?

ई ग्राम स्वराज योजना ( PlanPlus Portal ) केंद्र सरकार के द्वारा ग्राम पंचायतों के संचालन को सुचारू रूप से करने के लिए शुरू की गई एक योजना है। इस योजना के तहत भारत के सभी ग्रामीण तथा शहरी क्षेत्र के ग्राम पंचायतों की जानकारी मौजूद होती है साथ ही इसके तहत उनके संचालन और फंड के आवंटन की भी देख रखी जाती हैं ।

✔️ गांव में कितना पैसा आया और कौन से काम के लिए पैसा भेजा गया ?

अगर आप यह जानना चाहते हैं कि आपके ग्राम पंचायत में केंद्र सरकार या फिर राज्य सरकार के द्वारा कितने फंड का आवंटन किया गया है और यह फंड किस कार्य के लिए आवंटित किया गया है तो इसकी जानकारी भी आप ई ग्राम स्वराज पोर्टल ( PlanPlus Portal ) के द्वारा देख सकते हैं । इसके लिए आपको ई ग्राम स्वराज पोर्टल ( PlanPlus Portal ) पर जाना होगा और रिपोर्ट के सेक्शन में जाकर रिपोर्ट चेक करनी होगी ।

✔️ ई ग्राम स्वराज पोर्टल का क्या फायदा है ?

ई ग्राम स्वराज पोर्टल ( PlanPlus Portal ) राज्य के नागरिकों को पारदर्शिता के साथ ग्राम पंचायत में हो रहे हैं सभी कार्यों की जानकारी उपलब्ध कराता है साथ ही यह भी बताता है कि आपकी epanchayat ग्राम पंचायत में केंद्र सरकार या राज्य सरकार के द्वारा कितने फंड भेजे गए और इसका इस्तेमाल कहां किया गया । जिससे परिणाम स्वरूप नागरिक को यह पता चल जाता है कि सरकार ने तो पैसा भेजा लेकिन ग्राम प्रधान मुखिया ने काम किया या नहीं ।

✔️ ई ग्राम स्वराज पोर्टल पर शिकायत कैसे करें ?

अगर आप epanchayat ( PlanPlus Portal ) पर शिकायत करना चाहते हैं तो ऐसी कोई समुचित व्यवस्था नहीं की गई है लेकिन हां आप इसके ईमेल पर मेल कर कोई भी शिकायत दर्ज कर सकते हैं। अगर ज्यादा समस्या आती तो ऐसी स्थिति में आप सूचना के अधिकार अधिनियम के अंतर्गत भी शिकायत कर सकते हैं । E-mail :- [email protected]

✔️ ग्राम स्वराज मोबाइल एप्लीकेशन कहां से डाउनलोड करें ?

अगर आप E gram swaraj cell utility को अपने फोन में डाउनलोड करना चाहते हैं तो आप एंड्रॉयड फोन के लिए Play retailer का सहारा ले सकते हैं । Google play retailer में जाने के बाद आपको egram swaraj search करनी होगी उसके बाद आप इसके आधिकारिक एप्लीकेशन को डाउनलोड कर पाएंगे वैसे हमने इस आर्टिकल के ऊपर में आपको planplus E gram swaraj mobile application download करने की प्रक्रिया बताइए है ।

Leave a Comment

Your email address will not be published.