Labour Registration Apply Online Get Labour Card

Labour Registration 2022: Labour All-State Self Registration, Card Apply?

|| Labour Registration Division , Labour Registration renewal , Labour Card on-line follow , sharamcard , श्रम कार्ड, मजदूर कार्ड क्या है, मजदूर कार्ड के लिए ऑनलाइन आवेदन , मजदूर रजिस्ट्रेशन के लाभ ||

मजदूरों को सरकार के द्वारा अनेक प्रकार के लाभ दिए जाते हैं इस लाभ को देने के लिए सरकार को यह सुनिश्चित करना होता है कि उनके राज्य में कितने ऐसे लोग हैं जो मजदूर वर्ग के हैं यह सुनिश्चित करने के लिए सरकार ने मजदूर रजिस्ट्रेशन योजना की शुरुआत की है और मजदूरों को एक विशेष प्रकार का लेबर कार्ड/मजदूर कार्ड/श्रम कार्ड (Labour Card) भी दिया गया ।

आज हम आपको मजदूर रजिस्ट्रेशन (Labour Registration Division) योजना के बारे में बताने वाले हैं और आपको हम यह भी बताएंगे कि मजदूर रजिस्ट्रेशन करने के बाद आपको क्या फायदा मिलता है और मजदूर कार्ड ऑनलाइन (Labour Card on-line) किस प्रकार से बनाया जा सकता है ।

READ THIS POST IN ENGLISH

Labour Registration Apply Online Get Labour Card

इस पोस्ट में क्या है ?

मजदूर रजिस्ट्रेशन योजना । Labour Card Registration 2022

मजदूरों को सरकार के द्वारा अनेक प्रकार के लाभ दिए जाते हैं इस लाभ को देने के लिए सरकार को यह सुनिश्चित करना होता है कि उनके राज्य में कितने ऐसे लोग हैं जो मजदूर वर्ग के हैं यह सुनिश्चित करने के लिए सरकार ने मजदूर रजिस्ट्रेशन योजना की शुरुआत की है और मजदूरों को एक विशेष प्रकार का लेबर कार्ड/मजदूर कार्ड/श्रम कार्ड (Labour Card) भी दिया गया ।

बिहार लेबर कार्ड रजिस्ट्रेशन नंबर ,  जैसे ही आप अपना बिहार लेबर कार्ड बनाने हेतु ऑनलाइन आवेदन करते हैं 7 दिनों के भीतर आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर लेबर रजिस्ट्रेशन नंबर या फिर लेबर कार्ड नंबर आ जाता है , जिसकी बदौलत भविष्य में आप अपना लेबर कार्ड डाउनलोड कर सकते साथ ही  यह लेबर कार्ड नंबर भी पूरी तरह से मान्य रहेगा |

अधिक जानकारी के लिए नीचे दिए गए वीडियो को देखें  |

लेबर रजिस्ट्रेशन करने के लाभ / Advantages of Labour Registration

आप राज्य सरकार के श्रम संसाधन विभाग (labour sources division) के तहत अपना लेबर रजिस्ट्रेशन (Labour Registration Division ) कर लेते हैं , तो सरकार के द्वारा मजदूर वर्ग को मिलने वाले हर प्रकार के फायदे आपको दिए जाते हैं ।

Advantages Of Labour Card

लेबर रजिस्ट्रेशन(Labour Registration Division ) होने के बाद सरकार आपको बहुत सारे फायदे देती है जिनका लाभ लेने के लिए आपके पास लेबर कार्ड (Labour Card) होना चाहिए ।
मजदूरों को मिलने वाले फायदे निम्नलिखित हैं ।

  1. ➡ सरकार के द्वारा मजदूरों के बच्चे की उच्च शिक्षा के लिए ₹60,000 की सहायता प्रदान की जाती है ।
  2. गंभीर बीमारियों से पीड़ित मरीजों के इलाज के ऊपर जो भी खर्च आता है पूरा खर्च सरकार के द्वारा उठाया जाता है ।
  3. ➡ वहीं जब मजदूर की बेटी की शादी होती है तो उस समय सरकार के द्वारा ₹55,000 का अतिरिक्त लाभ दिया जाता है ।
  4. ➡ यदि मजदूर के घर में संतति की उत्पत्ति होती है । अगर बेटा होता है तो ₹12000 और अगर बेटी होती है तो ₹25000 की रकम दी जाती है ।
  5. मजदूर कार्ड/ श्रम कार्ड /लेबर कार्ड (Labour Card) के और भी बहुत सारे फायदे हैं ।
  6. बिहार में अगर लेबर कार्ड धारक मजदूर का बच्चा या बच्ची कक्षा 10 में प्रथम श्रेणी से उत्तीर्ण होते हैं तो उन्हें उनके प्राप्तांक और प्रतिशत के अनुसार अलग-अलग प्रोत्साहन राशि दी जाएगी ।

  7. छात्र या छात्रा अगर 80 फ़ीसदी या इससे अधिक अंक प्राप्त करते हैं तो उन्हें ₹25000 प्रोत्साहन राशि , अगर 70 फ़ीसदी या इससे अधिक अंक प्राप्त करते हैं तो ₹15000 प्रोत्साहन राशि और यदि 60 फ़ीसदी या इससे अधिक अंक प्राप्त करते हैं तो इन्हें ₹10000 प्रोत्साहन राशि के रूप में दिया जाएगा ।

नोट :- लेबर रजिस्ट्रेशन हर राज्य के लिए अलग-अलग होता है जिस वजह से मजदूरों को अलग अलग राज्य में लाभ भी थोड़ा बहुत अलग-अलग प्रकार से मिल सकता है ।

बिहार राज्य में निर्माण कार्य में निम्न कोटि के असंगठित कामगार आते हैं 

  1. भवन निर्माण एवं सड़क निर्माण कार्य में संलग्न
  2. कुशल कोटि के कामगार राजमिस्त्री
  3. राजमिस्त्री का हेल्पर
  4. बढई 
  5. लोहार
  6. इट भवन में बिजली एवं संलग्न कार्य करने वाले इलेक्ट्रीशियन
  7. भवन एवं फर्से-फ्लोर टाइल्स का कार्य करने वाले मिस्त्री
  8. तथा उसके सहायक
  9. सेट्रिंग एवं लोहा बांधने का कार्य करने वाले
  10. ग्रील  एवं वेल्डिंग का कार्य करने वाले
  11. कंक्रीट मिश्रण करने वाले ,
  12.  मशीन चलाने वाले and मिक्सचर ढोने वाले
  13. महिला कामगार जो सीमेंट
  14. मिक्स धोने का कार्य करती है
  15. रोलर चालक एवं बांध निर्माण कार्य
  16.  बांध एवं भवन निर्माण कार्य में
  17. विभिन्न आधुनिक यंत्रों को चलाने वाले मजदूर
  18. बांध या भवन निर्माण कार्य में लगे चौकीदार
  19. भवन निर्माण में जल प्रबंधन का कार्य करने वाले
  20. पलम्बर इत्यादि
  21. ईट निर्माण एवं पत्थर तोड़ने के कार्य 
  22. रेलवे टेलीफोन हवाई अड्डा इत्यादि के निर्माण में लगे
  23. मनरेगा कार्यक्रम के अंतर्गत एवं वानिकी कार्य करने वाले श्रमिक

लेबर रजिस्ट्रेशन के लिए आवश्यक दस्तावेज /Required record for Labour Registration

अगर आप लेबर कार्ड (Labour Card) बनवाना चाहते हैं तो आपके पास निम्नलिखित दस्तावेज होने जरूरी है ।

  1. passport dimension picture
  2. PAN card
  3. checking account passbook

नोट :- अलग अलग राज्य में दस्तावेज की मांग भी अलग प्रकार से की जा सकती हैं , हमने आपको साधारण तौर पर मांगे जाने वाले दस्तावेज की जानकारी दी है ।

Labour Registration On-line Procedure / Labour Card on-line follow / The right way to Practice for Labour Card on-line.

हम आपको यहां पर उत्तर प्रदेश के लिए ऑनलाइन लेबर रजिस्ट्रेशन कैसे करना है इसकी प्रक्रिया बता रहे हैं लेकिन आप अन्य राज्यों के लिए भी इस प्रक्रिया को अपना सकते हैं । अन्य राज्यों के लिए यह प्रक्रिया थोड़ी बहुत अलग हो सकती है ।

  • ➡ सबसे पहले अपने राज्य के श्रम संसाधन विभाग ( registration division की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाएं ।
  • ➡ नीचे हम हर राज्य के श्रम संसाधन विभाग की ऑफिशियल वेबसाइट का लिंक दे रहे हैं ।
  • आधिकारिक वेबसाइट पर जाते ही आपको अधिनियम प्रबंधन प्रणाली (on-line registration and renewal ) लिंक पर क्लिक करना होगा
  • ➡ अब आपके सामने labour act control device की वेबसाइट खुल कर आ जाएगी ।
  • ➡ यहां पर आपको अपना पसंदीदा भाषा का चयन करना होगा
  • वेबसाइट पर दिए गए दिशा-निर्देश को ध्यान पूर्वक पढ़ना होगा और उसे स्वीकार कर आगे बढ़ना होगा ।
  • ➡ अगर आप नया रजिस्ट्रेशन करना चाहते हैं तो “Check in Now” के बटन पर क्लिक करना होगा और दिए गए फॉर्म में अपनी जानकारी भरनी होगी ।
  • ➡ आपका Person Title और Password आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर और ईमेल पर भेज दिया जाता है ।
  • username or password के बदौलत आप पोर्टल को लॉगइन करते हैं ।
  • ➡ अब पोर्टल पर सबसे पहले आपको अधिनियम के अंतर्गत पंजीयन नवीनीकरण,वार्षिक रिटर्न ,निरीक्षण और रिपोर्ट इत्यादि के ऑप्शन देखने को मिलेंगे ।
  • ➡ सर्वप्रथम “make a selection act” uttar Pradesh dukaan aur vanijya adhishthan adhiniyam 1962 का चयन करना होगा और पंजीकरण (Registration ) पर क्लिक करना होगा ।।
  • ➡ अब आप को दिए गए दिशा-निर्देश को ध्यान पूर्वक भरना होगा और “I’ve learn all instruction in moderation” के बटन पर क्लिक करना होगा और दिशा निर्देश को AGREE करनी होगी ।
  • ➡ अब आपको फॉर्म के शुल्क की गणना करनी होगी और अपने फॉर्म को सेव कर लेना होगा ।
  • ➡ फॉर्म सुरक्षित होने के बाद आप इसके साथ सपोर्टेड डॉक्यूमेंट को अपलोड करोगे ।
  • ➡ सपोर्टेड डॉक्यूमेंट के रूप में आप अपना पहचान पत्र ,पैन कार्ड इत्यादि को अपलोड करोगे जिसका फॉर्मेट आपको GIF, PNG अथवा JPEG का रखना है ।

Loose Fee For Exertions Card On-line /लेबर कार्ड ऑनलाइन के लिए पेमेंट की प्रक्रिया

  • ➡ आप जब फॉर्म को सेव कर लेते हैं तो एडिट फॉर्म करते ही आपको भुगतान करने का बटन दिख जाता है ।
  • ➡ जैसे ही आप भुगतान करें बटन पर क्लिक करते हैं आपसे आवेदन संख्या पूछी जाती है आवेदन संख्या दर्ज कर आपको भुगतान के प्रकार का चयन करना होता है ।
  • ➡ आप जिस भी माध्यम से भुगतान करना चाहते हैं उसका प्रकार आपको चयन करना होगा। यहां पर भुगतान के लिए दो प्रकार दिए गए हैं 1 चालान ,2 ऑनलाइन ।
  • ➡ चालान का चयन करने पर आप चालान फॉर्म डाउनलोड कर सकते हैं और चालान को Pay कर इसे अपलोड कर सकते हैं या फिर ऑनलाइन का माध्यम चुन continue to fee के बटन पर क्लिक कर सकते हैं ।
  • ➡ऑनलाइन सेलेक्ट कर अब आप राजकोष की वेबसाइट पर हैं ! जहा आप pay with out registration पर क्लिक कर के डिपार्टमेंट (SRV-श्रम तथा रोजगार विभाग, उ० प्र०) सेलेक्ट करें ! उसके बाद Department के कॉलम में सम्बंधित क्षेत्रीय कार्यालय का नाम डालें ! उसके बाद Choose Treasury के कालम में सम्बंधित जनपद की

Treasury को चुनें ! उसके बाद depositor title में फर्म का नाम डालें ! उसके पश्चात सावधानीपूर्वक सम्बंधित अधिनियम के हेड का चयन कर शुल्क अंकित करें !

Save Fee Slip /भुगतान स्लिप को सेव कर रख लें

  • ➡ भुगतान के पश्चात चलान नो0 ,दिनांक, बैंक का नाम आवेदन पत्र में अंकित कर फाइनल सबमिट कर दें ।
  • ➡ इतना करते ही आपका लेबर कार्ड ऑनलाइन आवेदन  (Labour Registration Division ) हो चुका है , अब संबंधित विभाग के पास आपके आवेदन फॉर्म को भेज दिया जाएगा ।
  • ➡ जब आपका आवेदन फॉर्म संबंधित विभाग के द्वारा सफलतापूर्वक निरीक्षण हो जाए उसके बाद आप लेबर कार्ड को डाउनलोड और प्रिंट (Labour Card obtain and print) कर सकते हैं ।

Observe:Fee आप्शन पर जा कर Fee Main points (Challan no. challan date and financial institution title) अवश्य भरें अन्यथा आपकी utility division में नहीं आ सकेगी |

Procedure for registration, renewal, and inspection of all acts In This PDF

अब यहां पर हम आपको सभी राज्य के लेबर डिपार्टमेंट वेबसाइट की जानकारी दे रहे हैं / All State Labour Registration Division reliable web site

All state labour division reliable web site

FAQ Labour registration On-line Provider Portal of Labour Division

⏩ मैं लेबर लाइसेंस कैसे प्राप्त कर सकता हूं /how can I am getting labour licence?

लेबर लाइसेंस पाने के लिए आपको अपने राज्य के श्रम संसाधन विभाग के अंतर्गत लेबर रजिस्ट्रेशन करना होगा । लेबर रजिस्ट्रेशन करने की प्रक्रिया हमने आपको ऊपर ⏫ बता दी है ।

⏩ लेबर कार्ड के फायदे /advantages of Labour Card?

वैसे तो लेबर कार्ड के बहुत सारे फायदे हैं जिसके ऊपर विस्तार में हमने आपको जानकारी दी है । एक नजर में लेबर कार्ड से आपको बहुत सारे लाभ मिलते हैं बहुत सारी सरकारी योजनाओं का लाभ आपको दिया जाता है ,बेटी की विवाह के लिए ₹55,000 की रकम दी जाती है बेटी के जन्म होने पर ₹25,000 की रकम दी जाती है स्वास्थ्य इलाज के ऊपर खर्च का बहन सरकार के द्वारा किया जाता है और भी जानकारी हमने ऊपर ⏫ विस्तार में बताइए ।

⏩ लेबर रजिस्ट्रेशन कार्ड को कब और कैसे नवीनीकरण करना है/how and when to resume the registration certificates?

लेबर रजिस्ट्रेशन सर्टिफिकेट को हर वर्ष 31 दिसंबर से पहले रिन्यू करवाना होता है , रिन्यू कराने की प्रक्रिया हमने आपको ऊपर के पीडीएफ में बताई है ।⏫

⏩ लेबर रजिस्ट्रेशन के तहत कर्मचारी द्वारा काम करने की आवश्यक कुल घंटे /overall collection of hours required to be labored through the worker within the established order?

किसी भी कर्मचारी को किसी भी दिन में 8 घंटे से अधिक काम करने की अनुमति नहीं है ।

⏩ क्या कोई कर्मचारी निर्धारित समय से अधिक काम कर अधिक पैसा अर्जित कर सकता है /can an worker be hired greater than the existing running hour, if that is so what further remuneration to be paid?

किसी भी कर्मचारी को कार्यरत समय से 2 घंटे से अधिक यानी कुल 10 घंटे से अधिक कार्य करने की अनुमति नहीं दी गई है , और किसी भी कर्मचारी पर 50 घंटे से अधिक ओवरटाइम करने की अनुमति नहीं दी गई है ,अगर कोई कर्मचारी ओवरटाइम करता है तो उसे चुकाए जाने वाली रकम की दोगुनी रकम चुकानी होती है ।

HOW CAN I GET LABOR LICENSE?

To get a exertions license, you need to do a exertions registration beneath the exertions sources division of your state. We now have given you the above 4 processes of work registration.

BENEFITS OF LABOR CARD?

Via the way in which, there are lots of advantages of a labour card, on which we’ve given you the guidelines intimately. At a look, you get numerous advantages from the labour card, you might be given the advantage of many govt schemes, a sum of ₹ 55,000 is given for the daughter’s marriage, ₹ 25,000 is given after the start of the daughter. The above expenditure is finished through the sister govt and we’ve given additional information intimately above.

HOW AND WHEN TO RENEW THE REGISTRATION CERTIFICATE?

Laborregistration division certificates needs to be renewed prior to 31 December once a year, we’ve informed you the process for renewal within the above PDF.

TOTAL NUMBER OF HOURS REQUIRED BY AN EMPLOYEE TO BE WORKED UNDER LABOR REGISTRATION?

No worker is authorized to paintings greater than 8 hours any day.

⏩ CAN AN EMPLOYEE BE EMPLOYED MORE THAN THE PRESENT WORKING HOUR, IF SO WHAT EXTRA REMUNERATION TO BE PAID?

No worker is authorized to paintings greater than 2 hours of running time i.e. greater than 10 hours in overall, and no worker is authorized to paintings greater than 50 hours of additional time if an worker plays additional time. So he has to pay double the quantity to be paid.

नोट :- हम उम्मीद करते हैं कि आपको लेबर रजिस्ट्रेशन (Labour Registration) और लेबर कार्ड (Labour Card , advantages of labour registration ) से संबंधित सारी जानकारी मिल गई होगी अगर आप फिर भी इससे संबंधित कुछ पूछना चाहते हैं तो कमेंट के माध्यम से पूछ सकते हैं ।
ऐसे ही पोस्ट हम अपनी वेबसाइट sarkariyojnaa.com के माध्यम से रोजाना देते हैं तो आप हमारे इस वेबसाइट को फॉलो भी कर सकते हैं और इस पोस्ट को लाइक और शेयर भी कर सकते हैं ।

ध्यान दें :- ऐसे ही केंद्र सरकार और राज्य सरकार के द्वारा शुरू की गई नई या पुरानी सरकारी योजनाओं की जानकारी हम सबसे पहले अपने इस वेबसाइट sarkariyojnaa.com के माध्यम से देते हैं तो आप हमारे वेबसाइट को फॉलो करना ना भूलें ।

अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आया है तो इसे Like और proportion जरूर करें ।

इस आर्टिकल को अंत तक पढ़ने के लिए धन्यवाद…

Posted through Amar Gupta

Labour Card on-line follow , Labour Card on-line follow , Labour Card on-line follow advantages of Labour Registration advantages of Labour Registration advantages of Labour Registration advantages of Labour Registration advantages of Labour Registration advantages of Labour Registration advantages of Labour Registration लेबर कार्ड ऑनलाइन आवेदन  लेबर कार्ड ऑनलाइन आवेदन  लेबर कार्ड ऑनलाइन आवेदन  लेबर कार्ड ऑनलाइन आवेदन  लेबर कार्ड ऑनलाइन आवेदन  लेबर कार्ड ऑनलाइन आवेदन , Labour Card on-line follow , Labour Card on-line follow , advantages of Labour Registration , लेबर कार्ड ऑनलाइन आवेदन , labour division registration , labour division registration

 labour card online apply

FAQ Labour Registration 2022 | Labour Card All State Practice

✔️ लेबर कार्ड के फायदे /advantages of labour card ?

वैसे तो ( advantages of labour registration division ) लेबर कार्ड के बहुत सारे फायदे हैं जिसके ऊपर विस्तार में हमने आपको जानकारी दी है । एक नजर में लेबर कार्ड से आपको बहुत सारे लाभ मिलते हैं बहुत सारी सरकारी योजनाओं का लाभ आपको दिया जाता है ,बेटी की विवाह के लिए ₹55,000 की रकम दी जाती है बेटी के जन्म होने पर ₹25,000 की रकम दी जाती है स्वास्थ्य इलाज के ऊपर खर्च का बहन सरकार के द्वारा किया जाता है और भी जानकारी हमने ऊपर ⏫ विस्तार में बताइए ।

✔️ लेबर रजिस्ट्रेशन कार्ड को कब और कैसे नवीनीकरण करना है ?

लेबर रजिस्ट्रेशन सर्टिफिकेट को हर वर्ष 31 दिसंबर से पहले रिन्यू करवाना होता है , रिन्यू कराने की प्रक्रिया हमने आपको ऊपर के पीडीएफ में बताई है ।

✔️ लेबर रजिस्ट्रेशन के तहत कर्मचारी द्वारा काम करने की आवश्यक कुल घंटे ?

किसी भी कर्मचारी को किसी भी दिन में 8 घंटे से अधिक काम करने की अनुमति नहीं है ।

✔️ क्या कोई कर्मचारी निर्धारित समय से अधिक काम कर अधिक पैसा अर्जित कर सकता है

किसी भी कर्मचारी को कार्यरत समय से 2 घंटे से अधिक यानी कुल 10 घंटे से अधिक कार्य करने की अनुमति नहीं दी गई है , और किसी भी कर्मचारी पर 50 घंटे से अधिक ओवरटाइम करने की अनुमति नहीं दी गई है ,अगर कोई कर्मचारी ओवरटाइम करता है तो उसे चुकाए जाने वाली रकम की दोगुनी रकम चुकानी होती है ।

✔️ HOW CAN I GET LABOR LICENSE?

To get a exertions license, you need to do a exertions registration beneath the exertions sources registration division of your state. We now have given you the above 4 processes of work registration ( labour card on-line follow ) .

✔️ BENEFITS OF LABOR CARD?

Via the way in which, there are lots of advantages of work card, on which we’ve given you data intimately. At a look, you get numerous advantages from the exertions card, you might be given the advantage of many govt schemes, a sum of ₹ 55,000 is given for the daughter’s marriage, ₹ 25,000 is given after the start of the daughter. The above expenditure is finished through the sister govt and we’ve given additional information intimately above.

✔️ HOW AND WHEN TO RENEW THE REGISTRATION CERTIFICATE?

Exertions registration division certificates needs to be renewed prior to 31 December once a year, we’ve informed you the process for renewal within the above PDF.

✔️ TOTAL NUMBER OF HOURS REQUIRED BY AN EMPLOYEE TO BE WORKED UNDER LABOR REGISTRATION?

No worker is authorized to paintings greater than 8 hours in any day.

✔️ CAN AN EMPLOYEE BE EMPLOYED MORE THAN THE PRESENT WORKING HOUR, IF SO WHAT EXTRA REMUNERATION TO BE PAID?

No worker is authorized to paintings greater than 2 hours of running time i.e. greater than 10 hours in overall, and no worker is authorized to paintings greater than 50 hours of additional time if an worker plays additional time. So he has to pay double the quantity to be paid.

Leave a Comment

Your email address will not be published.