Bihar Ration Card 2022 Status, List Download, Apply Online JVA Portal

Bihar Ration Card List Download, Online Apply 2022 Status Check?

|| बिहार राशन कार्ड ऑनलाइन अप्लाई , बिहार नया राशन कार्ड ऑनलाइन कैसे बनाएं epds bihar, Practice New Ration Card Bihar , Bihar Ration Card On-line Practice In Hindi , New Ration Card On-line Practice Bihar , Obtain Bihar Ration Card On-line ||

Bihar Ration Card On-line Practice : बिहार वासियों को जिस चीज का इंतजार था राज्य सरकार के द्वारा वह सर्विस शुरू कर दी गई है , जी हां अब आप बिहार में भी ऑनलाइन के माध्यम से राशन कार्ड बनवाने के लिए खुद से आवेदन कर सकते हैं , साथ ही इस नए पोर्टल की बदौलत आप राशन कार्ड संबंधित सारे काम , जैसे कि नया राशन कार्ड आवेदन, राशन कार्ड संशोधन, राशन कार्ड डाउनलोड, राशन कार्ड में परिवार के सदस्य का नाम जोड़ना, राशन कार्ड में से परिवार के सदस्य का नाम हटाना तथा राशन कार्ड सरेंडर करना , इत्यादि जैसे काम कर सकते हैं ।

ऐसे में आज हम आपको बताएंगे कि इस नए पोर्टल का प्रयोग कर आप Bihar Ration Card On-line Practice कैसे कर सकते हैं साथ ही राशन कार्ड संबंधित सारी ऑनलाइन सर्विस का लाभ कैसे ले सकते हैं । बिहार राशन कार्ड संबंधित सारी जानकारी और हर एक प्रक्रिया के बारे में जानने के लिए आप इस आर्टिकल को अंत तक पढ़ें ।

Bihar Ration Card 2022 Status, List Download, Apply Online JVA Portal

इस पोस्ट में क्या है ?

Bihar Ration Card On-line Practice 2022

राज्य के जो इच्छुक लाभार्थी हैं जिनका अब तक राशन कार्ड बना हुआ नहीं है उन लोगों के लिए बहुत बड़ी खुशखबरी है राज्य सरकार द्वारा इस कोरोनावायरस देखते हुए Ration Card On-line Practice करने की प्रक्रिया के साथ-साथ epds bihar New Ration Card On-line Practice बनाने की प्रक्रिया भी शुरू कर दी गई है , ऐसे में अब आप बिहार सरकार की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर अपना New Ration Card On-line Practice हेतु आवेदन कर सकते हैं ।

बिहार सरकार के द्वारा यह सुविधा कोरोना काल को देखकर शुरू की गई है , ताकि जरूरतमंद और पात्र लाभार्थियों को सरकारी दफ्तरों एवं RTPS Counter का चक्कर इस कोरोना काल में न लगाना पड़े और वह घर बैठे ऑनलाइन के माध्यम से अपना epds bihar Ration card Practice करने के लिए आवेदन दे सके । यह भी बता दे कि आप इस नए पोर्टल से epds bihar Ration card on-line Practice करने के साथ-साथ राशन संबंधित सारे काम ऑनलाइन ही कर सकते हैं और इन सभी काम को करने के लिए आपको किसी दफ्तर, ब्लॉक या आरटीपीएस काउंटर पर जाने की आवश्यकता भी नहीं होगी ।

ऐसे में हम राशन कार्ड बनाने की प्रक्रिया तो जानेंगे ही लेकिन उससे पहले हम यह जान लेते हैं कि बिहार में राशन कार्ड कितने तरीके के होते हैं और इसके लिए क्या पात्रता और मापदंड राज्य सरकार के द्वारा सुनिश्चित की गई है ।

Bihar Ration Card On-line Practice Highlights

🔥 योजना का नाम बिहार राशन कार्ड
🔥 शुरू किया गया बिहार सरकार के द्वारा
🔥 स्टेटस चालू
🔥 उद्देश्य बिहार के सभी जरूरतमंद और पात्र लाभार्थियों को राशन कार्ड के अंतर्गत जोड़ना और उन्हें राशन कार्ड उपलब्ध कराना
🔥 लाभ सभी पात्र लाभार्थियों को सब्सिडी पर खाद्यान्न उपलब्ध कराना एवं सरकारी योजना अंतर्गत आवेदन करने के लिए एक विशेष पहचान पत्र (राशन कार्ड के रूप में) उपलब्ध कराना ।
🔥 आवेदन का प्रकार ऑनलाइन/ऑफलाइन के माध्यम से
🔥 respectable web page
🔥 Bihar Ration Card On-line Practice  Click on Right here
🔥 Bihar Ration Card On-line Utility(Person) Click on Right here
🔥 Bihar Ration Card SDO and BDO Login Click on Right here

राशन कार्ड के प्रकार /Sorts Of Ration Card In Bihar

बिहार में राशन कार्ड मुख्य रूप से तीन प्रकार के होते हैं, और यह अलग-अलग श्रेणी के लोगों को वितरित किया जाता है , जो निम्नलिखित हैं :-

  1. ➡️ APL Ration Card Bihar :- इसका पूरा नाम Above Poverty Line है जो गरीबी रेखा से ऊपर आने वाले परिवारों को दिया जाता है , इस तरह के राशन कार्ड का रंग केसरिया रंग का होता है ।
  2. ➡️ BPL Ration Card Bihar :- इसका पूरा नाम Underneath Poverty Line है जो गरीबी रेखा से नीचे गुजर-बसर करने वाले परिवारों को जारी किया जाता है और इस प्रकार के राशन कार्ड का रंग गुलाबी या फिर लाल रंग का होता है ।
  3. ➡️ AAY Ration Card Bihar :- इसका पूरा नाम Antyodaya Ration Card है जो आर्थिक रूप से कमजोर बहुत पिछड़े वर्ग को दिया जाता है और इस प्रकार के राशन कार्ड का रंग पीले रंग का होता है ।

EPDS Bihar Ration Card 2022

बिहार के लोगों को इस EPDS Bihar Ration Card के जरिए राज्य सरकार के द्वारा कम कीमत यानी सब्सिडी पर पात्र लाभार्थी को गेहूं, चावल, केरोसिन, चीनी ( Weight, Rice, Kerosene, Sugar ) उपलब्ध करवाए जाते हैं । जो पात्र लाभार्थी अपने संबंधित डीलर की दुकान पर जाकर जिसे राशन सब्सिडी दुकान भी कहा जाता है वहां जाकर अपने हिस्से की सामग्री सब्सिडी वाली कीमतों को अदा कर ले सकते हैं । साथ ही One Country One Ration Card Scheme के अंतर्गत पात्र लाभार्थी अपना राशन गांव की किसी भी डीलर से ले सकते हैं और अगर वह दूसरे राज्य में जाते हैं तो वहां अपना सब्सिडी का राशन स्टेट माइग्रेशन की प्रक्रिया को अपनाकर आसानी से प्राप्त कर सकते हैं ।

Ration Card Bihar 2022 के उद्देश्य

जैसा आप सभी जानते हैं पहले राशन कार्ड बनाने के लिए राज्य के पात्र लाभार्थियों को सरकारी दफ्तरों एवं आरटीपीएस काउंटर का चक्कर बार-बार लगाना पड़ता था जो काफी समय लेने वाली प्रक्रिया थी, साथ ही पूरे देश में कोरोनावायरस महामारी की वजह से बाहर आना जाना भी अच्छा नहीं है इन सभी समस्या को देखते हुए राज्य सरकार ने Bihar Ration Card On-line Practice करने की प्रक्रिया शुरू कर दी हैं जिसके माध्यम से अब आप लोगों को सरकारी दफ्तर, ग्राम पंचायत, ब्लॉक , आरटीपीएस काउंटर इत्यादि का चक्कर नहीं लगाना होगा एवं वह अपना epds bihar Ration card On-line Practice आसानी से कर सकेंगे । साथ ही राशन कार्ड बन जाने के बाद नागरिकों को रियायती दरों पर खाद्य पदार्थ जैसे कि चीनी, चावल, गेहूं ,केरोसिन इत्यादि भी राशन डीलर के माध्यम से उपलब्ध कराया जाएगा जिससे उनका जीवन यापन आसानी से और सफलतापूर्वक हो सकेगा ।

Epds Bihar Ration Card के लाभ

वैसे तो राशन कार्ड होने के बहुत सारे लाभ हैं राशन कार्ड की जरूरत बहुत सारी सरकारी योजनाओं के अंतर्गत आवेदन करने में पड़ती है और राशन कार्ड होने के अपने ही फायदे हैं , इनमें से हम कुछ प्रमुख लाभ आपको नीचे बता रहे हैं :-

  • ➡️ राशन कार्ड को आप पहचान पत्र के रूप में प्रयोग कर सकते हैं ।
  • ➡️ बिहार में वोटर आईडी कार्ड बनवाने अथवा ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने के लिए भी आप राशन कार्ड को एक पहचान दस्तावेज के रूप में प्रयोग कर सकते हैं ।
  • ➡️ राशन कार्ड के जरिए आयुष्मान भारत योजना के अंतर्गत आपकी पात्रता की जांच आसानी से की जा सकती है । आयुष्मान भारत योजना के बारे में यहां क्लिक कर जानें ↗️
  • ➡️ राशन कार्ड होने के बाद आपको राज्य सरकार द्वारा खाद्य पदार्थ जैसे कि गेहूं, चावल, केरोसिन, चीनी इत्यादि सब्सिडी पर यानी कम कीमतों पर उपलब्ध कराई जाती हैं ।
  • ➡️ राशन कार्ड धारकों को बिजली के कनेक्शन लेने में एवं बिजली बिल में भी छूट मिलती है ।
  • ➡️ कुछ ऐसी योजनाएं राज्य सरकार के द्वारा चलाई जाती है जिसके अंतर्गत केवल राशन कार्ड धारक ही आवेदन कर सकते हैं ।
  • ➡️ दैनिक जीवन में राशन कार्ड की जरूरत समय-समय पर पड़ती रहती है और इसके बहुत सारे लाभ हैं,”मैं कितना ही बताऊं”

EPDS Bihar Ration Card के लिए आवश्यक दस्तावेज एवं पात्रता

  • ➡️ आवेदक बिहार राज्य का स्थाई निवासी होना चाहिए
  • ➡️ चुकी राशन कार्ड में महिला प्रधानता होती है तो आपको अपने घर के किसी महिला के नाम से ही राशन कार्ड के लिए आवेदन करना होगा । ( यदि मां है तो माता के नाम से अन्यथा आप अपनी पत्नी के नाम से भी आवेदन कर सकते हैं , यदि परिवार में कोई महिला ना हो तो आप पुरुष के नाम से भी आवेदन कर सकते हैं )
  • ➡️ आधार कार्ड (आवेदक एवं परिवार की हर एक सदस्य का , परिवार के किसी सदस्य का आधार कार्ड नहीं होने की स्थिति में आधार इनरोलमेंट संख्या भी दी जा सकती है )
  • ➡️ आय प्रमाण पत्र
  • ➡️ परिवार के सभी सदस्य का विवरण
  • ➡️ परिवार के सभी सदस्य का एक फोटो (सभी का एक साथ फोटो होना चाहिए)
  • ➡️ मोबाइल नंबर
  • ➡️ बैंक अकाउंट पासबुक के प्रथम पृष्ठ की छाया प्रति

नोट :- तो अब तक आपने जान लिया बिहार में राशन कार्ड योजना क्या है और इसके अंतर्गत क्या कुछ पात्रता हैं और मापदंड राज्य सरकार के द्वारा सुनिश्चित की गई है , यदि आप इन सभी पात्रता और मापदंड के साथ आवश्यक दस्तावेज को पूरा करते हैं तो आप अपना Bihar Ration Card On-line Practice कर सकते हैं जिसकी प्रक्रिया हम नीचे विस्तार में बता रहे हैं ।

बिहार में राशन कार्ड कैसे बनवा सकते हैं ?

बिहार में राशन कार्ड बनवाने के लिए दो-तीन विकल्प आपके पास मौजूद है पहले इसके ऊपर चर्चा कर लेते हैं फिर हम जानेंगे Epds Bihar Ration Card On-line Practice कैसे बनाएं

  1. 1. ब्लॉक आरटीपीएस काउंटर के माध्यम से :- बिहार में राशन कार्ड के लिए आवेदन आप अपने ब्लॉक में जाकर आरटीपीएस काउंटर के माध्यम से ऑफलाइन फॉर्म जमा करके भी कर सकते हैं ।
  2. 2. सरपंच, मुखिया के माध्यम से :- समय-समय पर गांव के मुखिया के पास भी आवेदन का फॉर्म ब्लाक के माध्यम से भेजा जाता है और आप मुखिया के माध्यम से भी आवेदन कर सकते हैं ।
  3. 3. जीविका दीदी के माध्यम से :- राज्य सरकार द्वारा कभी-कभी आदेश जारी किया जाता है और इस आदेश के अनुसार जीविका ओं के माध्यम से भी राशन कार्ड के लिए आवेदन स्वीकार किए जाते हैं (लेकिन यह हमेशा शुरू नहीं रहता है )
  4. 4. New ऑनलाइन के माध्यम से :- बिहार सरकार द्वारा नया पोर्टल जारी किया गया है जिसके माध्यम से अब आप ऑनलाइन घर बैठे ही epds bihar Ration card Practice कर सकते हैं जिसकी प्रक्रिया हम विस्तार में जानेंगे ।

Bihar Ration Card On-line Practice /EPDS Bihar Ration Card Practice

बिहार सरकार के द्वारा बिहार राशन कार्ड ऑनलाइन अप्लाई करने के लिए जो नई पोर्टल लांच की गई है उस पर आप 6 step में अपना राशन कार्ड बना सकते हैं :-

Easy 6 Step To Practice For New Ration Card Utility On-line In Bihar

  1. 1. Registration
  2. 2. Login
  3. 3. Upload Applicant Main points
  4. 4. Upload Member Main points
  5. 5. Add Paperwork
  6. 6. Ultimate Submission

Bihar Ration Card On-line Practice Procedure Step By means of Step

  • ➡️ सबसे पहले आपको JVA on-line rc portal पर जाना होगा , जाते ही आपके सामने इसका होम पेज खुलकरआ जाएगा , जैसा नीचे देख सकते हैं । 👇👇

Bihar Ration Card JVA online rc portal

  • ➡️ यहां पर आप सबसे पहले आवेदक का नाम इंग्लिश में और फिर हिंदी में दर्ज करोगे, ईमेल आईडी और मोबाइल नंबर दर्ज कर गेट ओटीपी के बटन पर क्लिक करोगे ।
  • ➡️ अब आपने जो मोबाइल नंबर दर्ज किया है उस पर 6 अंको का ओटीपी भेजा जाएगा और आपको नीचे दिखाए गए अनुसार बॉक्स में ओटीपी दर्ज कर वैलिडेट के बटन पर क्लिक करना होगा । जैसा नीचे देख सकते हैं । 👇👇

Bihar Ration Card portal

  • ➡️ अब आपके सामने JVA On-line Rc Portal Registration Shape खुलकर आ जाएगी , जैसा नीचे देख सकते हैं । 👇👇

ration card bihar portal registration form

  • ➡️ यहां पर आप अपना आधार कार्ड नंबर जिला पिन कोड और पासवर्ड जो आपकी मर्जी हो दर्ज करोगे और दिए गए कैप्चा कोड को दर्ज कर रजिस्टर्ड के बटन पर क्लिक करोगे ।
  • ➡️ Sign up के बटन पर क्लिक करते ही आपका रजिस्ट्रेशन सक्सेसफुल हो जाएगा और आपको यहां पर एक लॉगइन आईडी दिख जाएगी , इस लॉगइन आईडी की बदौलत आप अपने पोर्टल को लॉगिन कर पाओगे और आपने जो पासवर्ड बनाया वह आपका पासवर्ड रहेगा , जैसा नीचे देख सकते हैं। 👇👇

ration card ionline apply bihar

Epds Bihar New Ration Card On-line Practice Portal Login

  • ➡️ क्योंकि आपने अपना EPDS Bihar Ration Card Portal पर रजिस्ट्रेशन कर लिया और अब आपके पास लॉगइन आईडी और पासवर्ड भी मौजूद है तो आप EPDS Bihar New Ration Card On-line Practice Portal login आसानी से कर सकते हैं ।
  • ➡️ सबसे पहले JVA on-line rc portal पर जाएं , पोर्टल पर जाते ही आपके सामने लॉगइन पेज खुल कर आ जाएगा , जैसा यहां देख सकते हैं । 👇👇

  • ➡️ यहां आप अपनी लॉगिन आईडी जो ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करने वक्त मिली थी को दर्ज करेंगे और जो पासवर्ड आपने बनाया उसे दर्ज करेंगे ।
  • ➡️ दिए गए कैप्चा कोड को दर्ज कर लॉगइन के बटन पर क्लिक करेंगे ।
  • ➡️ लॉगइन के बटन पर क्लिक करते ही आपका Epds Bihar New Ration Card On-line Portal Login हो जाएगा और आपके सामने डैशबोर्ड खुलकर आ जाएगा । जैसा नीचे देख सकते हैं । 👇👇

Bihar Ration Card New Portal

Bihar New Ration Card On-line Practice Procedure Step By means of Step

चुके अब आप लॉगिन हो चुके हैं और आपके सामने डैशबोर्ड खुल चुका है जैसा हमने ऊपर बताया, तो आप यहां से न्यू राशन कार्ड के लिए आवेदन आसानी से कर सकते हैं ।

  • ➡️ Dashboard में मौजूद Practice ऑप्शन के अंतर्गत New Practice choice पर क्लिक कर आप Rural या City ( शहरी या ग्रामीण क्षेत्र जिसके लिए राशन कार्ड अप्लाई करना चाहते हैं का चयन करेंगे ) जैसा नीचे देख सकते हैं । 👇👇

  • ➡️ अब आपके सामने एप्लीकेशन फॉर्म खुलकर आ जाएगी यहां पर मांगी गई सभी जानकारी आपको ध्यान पूर्वक दर्ज करनी होगी , जैसा नीचे देख सकते हैं । 👇👇

  • ➡️ एप्लीकेशन फॉर्म फिल हो जाने के बाद आप अपने परिवार के सदस्य को भी ऑनलाइन अगले चरण में जोड़ सकेंगे ।

Bihar Ration Card Utility Member Earlier than shape

  • ➡️ अब यहां पर आप अपने परिवार के अन्य सदस्य की जानकारी जोड़ेंगे , जैसा नीचे देख सकते हैं । 👇👇

  • ➡️ यहां पर आप अपने परिवार के अलग-अलग मेंबर को बारी-बारी से जोड़ सकते हैं और उनकी सभी जानकारी जैसे कि उनका नाम, उनके साथ आवेदक का संबंध, उनका आधार कार्ड संख्या, उनका मोबाइल नंबर । इत्यादि की जानकारी दर्ज कर उन्हें ऐड करेंगे ।
  • ➡️ अब आपके परिवार के सदस्य की जानकारी यहां पर ऐड हो चुकी है या नहीं राशन कार्ड में आपके परिवार सदस्य भी जुड़ चुके हैं आप चाहें तो इस विकल्प का का प्रयोग कर भविष्य में अपने परिवार के विवरण में संशोधन अन्यथा उन्हें डिलीट भी कर सकते हैं । जैसे नीचे देख सकते हैं । 👇👇

Utility Add Report Shape

  • ➡️ अब तक आपने राशन कार्ड बनाने के लिए आवेदक साथ ही साथ परिवार के सदस्य की जानकारी ऑनलाइन पोर्टल पर दे दी है अब आपको संबंधित दस्तावेज अपलोड करने होंगे ।
  • ➡️ यहां पर आप सभी संबंधित दस्तावेज जैसे कि आधार कार्ड, बैंक अकाउंट पासबुक की छायाप्रति, निवास प्रमाण पत्र, परिवार के सभी सदस्यों की एक साथ वाली फोटो, यदि परिवार में कोई विकलांग है तो विकलांगता प्रमाण पत्र को अपलोड करना होगा । जैसा नीचे देख सकते हैं । 👇👇

Bihar Ration Card Utility Ultimate Submission Shape

अब तक आपने राशन कार्ड के लिए आवेदन, परिवार के सदस्यों को जोड़ना, एवं सभी संबंधित दस्तावेज को अपलोड कर दिया है , अब आपको अपने आवेदन को अंतिम रूप देना होगा । जिसके लिए आपको YES के बटन पर क्लिक करना , YES के बटन पर क्लिक करते ही आपका आवेदन संबंधित अधिकारी के पास चला जाएगा और संबंधित अधिकारी के द्वारा इसका वेरिफिकेशन किया जाएगा । अधिकारी से वेरिफिकेशन हो जाने के बाद आपके राशन कार्ड आवेदन को स्वीकार या अस्वीकार किया जा सकता है । स्वीकार्य और शिकार होने की स्थिति में आप अपने आवेदन की स्थिति ऑनलाइन चेक कर पाएंगे , जिसकी प्रक्रिया हम आगे जानेंगे ।

नोट :- ध्यान दें फाइनल सबमिट करने के बाद आप परिवार के सदस्य की जानकारी बदल नहीं सकेंगे ना ही जोर या डिलीट कर सकेंगे साथ ही आप अपने आवेदन में किसी भी तरह का सुधार तब तक नहीं कर पाएंगे जब तक आपका आवेदन स्वीकार या अस्वीकार ना हो जाए। यानि कहने का यह अर्थ हुआ कि आवेदन को फाइनल सबमिट करने से पहले अपने द्वारा दी गई हर एक जानकारी को ध्यानपूर्वक चेक कर ले।

तो अब आपका आवेदन ऑनलाइन हो चुका है और आपके पास आवेदन संख्या भी मौजूद है जो आवेदन फाइनल सबमिट करते ही आपके स्क्रीन पर दिख जाती हैं , इस आवेदन संख्या की बदौलत आप अपने आवेदन की स्थिति भी ऑनलाइन इस ही पोर्टल से जांच सकेंगे ।

VIDEO : बिहार राशन कार्ड ऑनलाइन अप्लाई करने के संबंध में मेरे द्वारा एक वीडियो भी दिया गया है जिसमें मैंने आपको संपूर्ण जानकारी विस्तार में बताई हैं ।

Epds Bihar New Ration Card On-line Practice Standing Take a look at

  • ➡️ JVA ऑनलाइन आरसी पोर्टल पर लॉगिन हो जाने के बाद आपके सामने डैशबोर्ड खुल जाती हैं । जैसा नीचे देख सकते हैं । 👇👇

Bihar Ration Card New Portal

  • ➡️ यहां पर आपको Practice ऑप्शन के अंतर्गत Monitor Utility Standing वाले ऑप्शन पर क्लिक करना होगा ।

ration card bihar application status check

 

  • ➡️ अब आपके सामने अगला पेज खुल कर आ जाएगा जहां पर आपको अपना एप्लीकेशन रेफरेंस नंबर दर्ज करना होगा और स्टेटस चेक कर लेनी होगी ।
  • ➡️ यदि आपका आवेदन स्वीकार हो जाता है तो यहां पर आपको डाउनलोड राशन कार्ड का ऑप्शन दिख जाएगा जहां पर क्लिक कर आप अपने राशन कार्ड को डाउनलोड कर पाएंगे ।

How To Take a look at Ration Card Standing /Ration Card Standing Kaise Take a look at Karen

ध्यान रखें बिहार Ration Card Standing take a look at करने के लिए आपके पास RTPS काउंटर या ब्लॉक से आवेदन किए जाने के बाद जो रसीद दी जाती है वह उपलब्ध होनी चाहिए ।

क्योंकि रसीद पर RTPS संख्या मौजूद होती है जिसके बदौलत ही Ration Card Standing की जांच की जा सकती है ।

Ration Card Standing Take a look at @epds bihar

  • ⏩ सबसे पहले आपको epds bihar के आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा ।
  • यहां हम डायरेक्ट लिंक दे रहे हैं
  • ⏩ ऊपर दिए गए लिंक पर क्लिक करते ही आपके सामने ऐसा पेज खुल कर आ जाएगा जो नीचे दिखाया गया है ।

ration card status check , epds bihar

  • ⏩ यहां पर आपको अपना जिला और अनुमंडल का चयन करना होगा । फिर आपको अपने RTPS संख्या जो RTPS ⏩ काउंटर के द्वारा दी गई है, को दर्ज करना होगा ।
  • ⏩ अब आपको SHOW के बटन पर क्लिक करना होगा ।
  • ⏩ अब आपके सामने Ration Card Standing @epds bihar आ चुका है ।

राशन कार्ड लिस्ट कैसे देखें , बिहार /How one can Take a look at Bihar Ration Card record @ epds bihar

अगर आप बिहार से हैं और राशन कार्ड की सूची ( Ration Card record take a look at epds bihar ) को देखना चाहते हैं तो इसके लिए भी आपके पास ऑप्शन मौजूद है ।

Bihar Ration Card record take a look at

  • ➡ सबसे पहले epds bihar के आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं ।
  • वेबसाइट पर जाते ही आपके सामने कुछ ऐसा पेज खुल कर आएगा जो नीचे दिखाया गया है ।

ration card list check

  • ➡ सबसे नीचे मौजूद RCMS epds bihar वाले ऑप्शन पर क्लिक करें । RCMS पे सीधा जाने के लिए यहां क्लिक करें
  • ➡ अब आप यहां पर या तो All District की डिटेल चेक कर सकते हैं या फिर आपको अपना डिस्ट्रिक्ट सेलेक्ट कर लेना होगा ।
  • ➡ डिस्टिक सेलेक्ट करते ही आपको SHOW के बटन पर क्लिक करना होगा ।
  • SHOW पर क्लिक करते ही आपके सामने कुछ ऐसा पेज खुल कर आ जाएगा जिसमें रूलर और अर्बन दो ऑप्शन दिखाई देंगे ।

ग्रामीण राशन कार्ड की सूची देखने के लिए RURAL पर क्लिक करें और वहीं शहरी राशन कार्ड की सूची देखने के लिए URBAN पर क्लिक करना होगा ।

  • ➡ अब आपके सामने ब्लॉक की जानकारी आएगी अपने ब्लॉक का चयन करना होगा ।
  • ➡ ब्लॉक का चयन होने के बाद आपको अपने पंचायत का चयन करना होगा ।
  • ➡ पंचायत का चयन करने के बाद आपको अपने गांव का चयन करना होगा फिर आपको FPS NAME यानी कि आपका ➡ जो भी डीलर है उसका चयन करना होगा ।
  • डीलर का चयन करने के बाद आपके सामने राशन कार्ड की सूची आ जाएगी ।
  • ➡ सूची कुछ इस प्रकार से दिखाई देगी जैसा हमने नीचे दिखाया है ।

ration card download , epds bihar

  • ➡ इस लिस्ट में आपका नाम दिखाई देगा ,राशन कार्ड नंबर भी आपको दिखाई देंगे ,राशन कार्ड नंबर पर क्लिक करने के बाद आप अपने राशन कार्ड को ऑनलाइन यहीं से डाउनलोड भी कर पाओगे ।
  • ➡ इसमें अगर नाम ढूंढने में परेशानी आती है तो सबसे नीचे आप देखोगे कि इसमें और भी पेज होते हैं जैसे कि 1,2,3,4,5,6 इत्यादि ।

ration card download list , epds bihar status

  • ➡ पहला पेज में आपका नाम नहीं दिखाई देता है तो दूसरा पेज आपको चेक करना होगा ।
  • ➡ इसी प्रकार से अगर दूसरा पेज में आपका नाम नहीं दिखाई देता है तो अब तीसरा पेज चेक करें ।

नोट :- यहां से आप बिहार राशन कार्ड की सूची को epds bihar portal से भी देख सकते हैं और आप अपना Ration Card On-line obtain कर सकते हैं ।


Bihar Ration Card Grievance On-line

यदि आपको राशन कार्ड संबंधित किसी भी प्रकार की समस्या आती है अन्यथा आप अपने डीलर की ही ऑनलाइन शिकायत करना चाहते हैं तो इसका भी विकल्प मौजूद है , आप ऑनलाइन राशन कार्ड संबंधित हर प्रकार की शिकायत दर्ज करवा सकते हैं ।

चलिए जान लेते हैं ऑनलाइन किस प्रकार की समस्या दर्ज की जा सकती हैं :-
  • Allocation Factor
  • Financial institution Similar Factor
  • Card Problems
  • Broker Problems
  • One Country One Ration Card
  • others
  • Procurement Factor
  • Procurement Problems
  • Transporter Problems

Ration Card Grievance On-line Bihar Procedure Step by means of Step

  • ➡️ सबसे पहले आपको sfc.bihar.gov.in पर जाना होगा वेबसाइट पर जाते ही आपके सामने इसका होम पेज खुलकर आ जाएगा , होम पेज पर आपको Criticism ऑप्शन के अंतर्गत Publish Criticism का चयन करना होगा जैसा नीचे देख सकते हैं । 👇👇

Bihar ration card complaint

  • ➡️ Publish Criticism ↗️ के ऑप्शन पर क्लिक करते ही आपके सामने एक नया पेज खुल कर आ जाएगा , जैसा नीचे देख सकते हैं । 👇👇

Bihar Ration Card Complaint Online

  • ➡️ यहां आपको सबसे पहले अपने द्वारा की जाने वाली शिकायत संबंधित सारी जानकारी दर्ज करनी होगी और अपना नाम पता मोबाइल नंबर इत्यादि की जानकारी दर्ज करनी होगी ।
  • ➡️ अब आपको जो भी समस्या है उसे ग्रीवेंस डिस्क्रिप्शन में लिख देना होगा ।
  • ➡️ और इस संबंध में आपके पास जो कुछ भी पुरुष या दस्तावेज हैं उसे अटैचमेंट में अपलोड कर देना होगा , सभी जानकारी दर्ज होने के बाद आपको रजिस्टर्ड के बटन पर क्लिक करनी होगी ।
  • ➡️ रजिस्टर्ड के बटन पर क्लिक करते ही आपका राशन कार्ड संबंधित जो कुछ भी समस्या होती है वह ऑनलाइन रजिस्टर्ड हो जाती हैं और संबंधित विभाग द्वारा उस पर कार्यवाही की जाती है जिसको आप ऑनलाइन ट्रैक भी कर सकते हैं ।

Video : इस संबंध में मैंने वीडियो बना रखा है जिसे आप नीचे देख कर अधिक जानकारी पूरे विस्तार में ले सकते हैं ।

 

FAQ बिहार राशन कार्ड ऑनलाइन आवेदन 2022: Obtain Ration Card

Q 1. बिहार में राशन कार्ड कैसे बना सकते हैं ?

बिहार में राशन कार्ड बनाने के लिए मुख्य रूप से दो विकल्प मौजूद है ऑफलाइन एवं ऑनलाइन , ऑफलाइन विकल्प के अंतर्गत आप अपने ब्लॉक में आरटीपीएस काउंटर पर जाकर राशन कार्ड के लिए आवेदन कर सकते हैं, साथ ही ऑफलाइन आवेदन आप मुखिया के पास जाकर भी कर सकते हैं , ऑनलाइन ऑप्शन के अंतर्गत आप आवेदन JVA On-line RC Portal पर जाकर कर सकते हैं , जिसकी प्रक्रिया हमने इस आर्टिकल में विस्तार में बताएं हैं ।

Q 2. बिहार की नई राशन कार्ड सूची में अपना नाम कैसे देखें ?

बिहार राशन कार्ड लिस्ट में आप अपना नाम ऑनलाइन के माध्यम से देख सकते हैं , इसके लिए आपको आरसी एसएम पोर्टल पर जा कर राशन कार्ड लिस्ट चेक करनी होगी , जिस संबंध में अधिक जानकारी आप यहां क्लिक ↗️ कर प्राप्त कर सकते हैं ।

Q 3. बिहार में राशन कार्ड बनाने के लिए आवेदन कब से स्वीकार किया जाएगा ?

बिहार राज्य में राशन कार्ड बनाने के लिए आवेदन समय समय पर शुरू और बंद किया जाता है जो ऑफलाइन का होता है लेकिन ऑनलाइन का जो पोर्टल चालू किया गया है वह वर्तमान में लाइव नहीं है आने वाले कुछ दिनों में इसका लिंक राज्य सरकार द्वारा जारी कर दिया जाएगा तब आप ऑनलाइन के माध्यम से कभी भी और कहीं भी राशन कार्ड बनाने हेतु आवेदन कर सकेंगे ।

Q 4. क्या बिहार में ऑनलाइन राशन कार्ड के लिए आवेदन किया जा सकता है ?

जी “हां” अब आप बिहार में भी ऑनलाइन राशन कार्ड बनाने के लिए आवेदन कर सकते हैं ।

Q 5. राशन कार्ड खराब हो जाने पर या फट जाने पर डुप्लीकेट राशन कार्ड कैसे बनाएं ?

यदि आपका राशन कार्ड खराब हो जाता है या फट जाता है अन्यथा आपका राशन कार्ड कहीं गुम हो जाता है तो ऐसी स्थिति में आप राशन कार्ड रिप्रिंट के लिए आवेदन अपने राशन कार्ड डीलर के पास या ब्लॉक आरटीपीएस काउंटर पर जाकर दे सकते हैं , यदि भविष्य में ऑनलाइन रिप्रिंट के लिए आवेदन का कोई विकल्प आता है तो हम इसी आर्टिकल में उसे अपडेट कर देंगे ।

नोट :- तो आज के इस आर्टिकल में अपने बिहार में राशन कार्ड ऑनलाइन ऑफलाइन बनाने से संबंधित एवं राशन कार्ड में प्रयोग किए जाने वाली हर सेवा एवं सुविधा से संबंधित जानकारी पूरे विस्तार में हासिल की है , यदि आपके मन में फिर भी कोई सवाल होता है तो आप हमें कमेंट के माध्यम से पूछ सकते हैं हम आपका जवाब देने में रुचि रखते हैं ।

ध्यान दें :- ऐसे ही केंद्र सरकार और राज्य सरकार के द्वारा शुरू की गई नई या पुरानी सरकारी योजनाओं की जानकारी हम सबसे पहले अपने इस वेबसाइट sarkariyojnaa.com के माध्यम से देते हैं तो आप हमारे वेबसाइट को फॉलो करना ना भूलें ।

अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आया है तो इसे Like और percentage जरूर करें ।

इस आर्टिकल को अंत तक पढ़ने के लिए धन्यवाद…

Posted by means of Amar Gupta

FAQ Bihar Ration Card On-line Practice 2022। JVA On-line Ration Card

✔️ बिहार में राशन कार्ड कैसे बना सकते हैं ?

बिहार में राशन कार्ड बनाने के लिए मुख्य रूप से दो विकल्प मौजूद है ऑफलाइन एवं ऑनलाइन , ऑफलाइन विकल्प के अंतर्गत आप अपने ब्लॉक में आरटीपीएस काउंटर पर जाकर राशन कार्ड के लिए आवेदन कर सकते हैं, साथ ही ऑफलाइन आवेदन आप मुखिया के पास जाकर भी कर सकते हैं , ऑनलाइन ऑप्शन के अंतर्गत आप आवेदन JVA On-line RC Portal पर जाकर कर सकते हैं , जिसकी प्रक्रिया हमने इस आर्टिकल में विस्तार में बताएं हैं ।

✔️ बिहार की नई राशन कार्ड सूची में अपना नाम कैसे देखें ?

बिहार राशन कार्ड लिस्ट में आप अपना नाम ऑनलाइन के माध्यम से देख सकते हैं , इसके लिए आपको आरसी एसएम पोर्टल पर जा कर राशन कार्ड लिस्ट चेक करनी होगी , जिस संबंध में अधिक जानकारी आप यहां क्लिक ↗️ कर प्राप्त कर सकते हैं ।

✔️ बिहार में राशन कार्ड बनाने के लिए आवेदन कब से स्वीकार किया जाएगा ?

बिहार राज्य में राशन कार्ड बनाने के लिए आवेदन समय समय पर शुरू और बंद किया जाता है जो ऑफलाइन का होता है लेकिन ऑनलाइन का जो पोर्टल चालू किया गया है वह वर्तमान में लाइव नहीं है आने वाले कुछ दिनों में इसका लिंक राज्य सरकार द्वारा जारी कर दिया जाएगा तब आप ऑनलाइन के माध्यम से कभी भी और कहीं भी राशन कार्ड बनाने हेतु आवेदन कर सकेंगे ।

✔️ क्या बिहार में ऑनलाइन राशन कार्ड के लिए आवेदन किया जा सकता है ?

जी “हां” अब आप बिहार में भी ऑनलाइन राशन कार्ड बनाने के लिए आवेदन कर सकते हैं ।

✔️ राशन कार्ड खराब हो जाने पर या फट जाने पर डुप्लीकेट राशन कार्ड कैसे बनाएं ?

यदि आपका राशन कार्ड खराब हो जाता है या फट जाता है अन्यथा आपका राशन कार्ड कहीं गुम हो जाता है तो ऐसी स्थिति में आप राशन कार्ड रिप्रिंट के लिए आवेदन अपने राशन कार्ड डीलर के पास या ब्लॉक आरटीपीएस काउंटर पर जाकर दे सकते हैं , यदि भविष्य में ऑनलाइन रिप्रिंट के लिए आवेदन का कोई विकल्प आता है तो हम इसी आर्टिकल में उसे अपडेट कर देंगे ।

Leave a Comment

Your email address will not be published.